“वोकल फॉर लोकल ” इंदौर के तीन युवाओं ने बनाया अल्ट्रावाइलेट डिसइंफेक्शन उपकरण, करायेंगे पेटेंट

0
179

लोकल इंदौर २१अक्टूबर। इंदौर के तीन युवा दोस्तों , जिन्होंने हाल ही में 12वीं कक्षा पास की है, वोकल फॉर लोकल की प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी एक माह की लगातार मेहनत से  एक ऐसा  उपकरण  बनाया  है जिसके प्रयोग से रोजमर्रा के जीवन में उपयोग आने वाली वस्तुओं को संक्रमण से  बचाया जा सकता है।ये मशीन  ५ सेकेंड में  कोरोना संक्रमित सर्फेस  को डिसइंफेक्टेड कर सकती है। अल्ट्रावाइलेट (यूवी) डिसइंफेक्शन इस उपकरण का नाम द टर्मिनेटर  रखा है. इसका परीक्षण आइआइटी इंदौर से करवाया गया। वहां से भी उपकरण को पास कर दिया गया है। पोर्टेबल यूवीसी हैंडहेल्ड स्टरलाइजेशन  नामक  इस उपकरण  का अब इसका पेटेंट कराये जाने की प्रक्रिया  की जा रही है।

द टर्मिनेटर का  निर्माण   करने  वाले द नेक्स्ट जनरेशन के डायरेक्टर नारायण फरकिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण के इस समय में समाज में कुछ योगदान देने के मकसद से इस पर रिसर्च की। इसका डिजाइन यूनिक बनाया है ताकि उपयोग करने में यह बहुत आसान रहे। इसका परीक्षण आइआइटी इंदौर से करवाया गया। वहां से भी उपकरण को पास कर दिया गया है। नारायण के साथ ही उनके दोस्त वंश बोरदिया, प्रियांशु ऐरन ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सभी स्कूल के दोस्त हैं और हाल ही में 12वीं कक्षा पास की है।

इसे पोर्टेबल यूवीसी हैंडहेल्ड स्टरलाइजेशन उपकरण कहते हैं। एक महीने में तैयार किए गए इस उपकरण का नाम द टर्मिनेटर रखा है। इसे तैयार करने वाले द नेक्स्ट जनरेशन के डायरेक्टर नारायण फरकिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण के इस समय में समाज में कुछ योगदान देने के मकसद से इस पर रिसर्च की। इसका डिजाइन यूनिक बनाया है ताकि उपयोग करने में यह बहुत आसान रहे। इसका परीक्षण आइआइटी इंदौर से करवाया गया। वहां से भी उपकरण को पास कर दिया गया है। नारायण के साथ ही उनके दोस्त वंश बोरदिया, प्रियांशु ऐरन ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सभी स्कूल के दोस्त हैं और हाल ही में 12वीं कक्षा पास की है।

आइआइटी ने जांच में किया पास

युवाओं ने अपनी रिसर्च की जांच आइआइटी इंदौर में कराई है। बायोसाइंसेस और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर देबाशीश नायक द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच से दस सेकंड में कोरोना संक्रमण के साथ ही अन्य लाइव वायरस को खत्म करने में उपकरण कारगर है। इससे 99.99 फीसदी वायरस को खत्म किया जा सकता है।

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here