क्या कहता है इस सप्ताह “अंक ज्योतिष” ! जानिये अपनी जन्मतिथि से

0
7771

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा।इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (22 नवंबर से 28नवंबर, 2021)
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं।

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 1 वाले जातक इस सप्ताह थोड़ा व्यस्त रह सकते हैं और चीज़ें उनके लिए थोड़ी अस्त-व्यस्त हो सकती हैं। ऐसी परिस्थितियों में आपके लिए बेहतर होगा कि थोड़ा खाली समय निकालकर इत्मीनान से समस्याओं पर विचार करें और समाधान निकालने का प्रयास करें।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यक्षेत्र का माहौल थोड़ा अस्त-व्यस्त हो सकता है साथ ही, अत्याधिक कार्यभार भी हो सकता है। इसके अलावा, कार्यक्षेत्र में आप किसी प्रकार की राजनीति का शिकार हो सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने काम में सावधानी बरतें और किसी प्रकार की बहस व विवाद से दूरी बनाकर रखें। यह सप्ताह पेशेवर सेवाओं से जुड़े जातकों के लिए बेहतर रहने वाला है क्योंकि आप अपने मौजूदा ग्राहकों के बीच अपनी अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में कामयाब रहने वाले हैं। वहीं सरकारी कर्मचारियों को इस दौरान कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उनके लिए यह सप्ताह थोड़ा अधिक व्यस्ततापूर्ण रहने वाला है। आशंका है कि इस दौरान काम के अलावा आपके कर्मचारियों के बीच काफ़ी कुछ गड़बड़ी हो सकती है, जिसकी वजह से आपको त्वरित रूप से ध्यान देते हुए कार्रवाई करनी पड़ सकती है।

मूलांक 1 वाले छात्रों के लिए यह सप्ताह औसत रूप से फलदायी सिद्ध होगा। इस दौरान छात्र लंबे समय तक अध्ययन करने के बावजूद अपने विषयों को समझने व उन्हें याद रखने में सक्षम नहीं रह सकेंगे, जिसके कारण उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उन्हें इस दौरान अपने प्रिय के साथ संबंध में भावनात्मक दूरियां महसूस हो सकती हैं। आशंका है कि आपका प्रिय आपकी ख़ामोशी को समझने में नाकामयाब हो, जिसके कारण आपके बीच दूरियां उत्पन्न हो सकती हैं और बातचीत में इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है।

विवाहित जातकों को अपने जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ ग़लतफ़हमियों का सामना करना पड़ सकता है और आप अपने पेशेवर कार्यों व तनाव की वजह से इन समस्याओं को सुलझाने में असक्षम रहने वाले हैं। जिसके कारण आपके रिश्ते में मनमुटाव पैदा होने की आशंका अधिक है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह के दौरान आप पेट और लीवर से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान के प्रति सावधानी बरतें।

उपाय: रविवार की सुबह मंदिर में अनार चढ़ाएं।

मूलांक 2
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 वाले जातकों के लिए इस सप्ताह की शुरुआत नीरसता और उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है। इस दौरान आपको भावनात्मक रूप से कुछ चुनौतियों और संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो यह सप्ताह आपके लिए औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि कार्यस्थल पर चीज़ों को लेकर ज़्यादा अपेक्षा न करें क्योंकि इस दौरान आपके प्रयासों को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है, जिसके कारण आप थोड़े निराश हो सकते हैं। साथ ही, आपके काम करने की गति धीमी हो सकती है और हो सकता है कि आपको अपनी परियोजनाओं और असाइनमेंट्स को समय पर पूरा करने में भी कुछ दिक्कतें आएं। सप्ताह के अंत तक परिस्थितियां बेहतर होने की संभावना है। आपको अपनी टीम और प्रबंधक के सामने अपनी योग्यता और कौशल साबित करने के कुछ अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं और विशेष रूप से आयात-निर्यात का काम कर रहे हैं, उन्हें प्रोडक्ट की डिलीवरी के कारण कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप खाद्य या डेयरी उद्योग में हैं तो खाद्य परीक्षण होने के समय थोड़ा सावधान रहें क्योंकि अनुचित गुणवत्ता मानकों के कारण कुछ गड़बड़ी हो सकती है। जो कि आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है।

मूलांक 2 वाले छात्रों को इस सप्ताह अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी अन्यथा वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल हो सकते हैं। हालांकि, उन्हें अपने अध्यापकों और माता-पिता से पूरा सहयोग प्राप्त होगा लेकिन फिर भी आपको समय सारणी के अनुसार अध्ययन करने की सलाह दी जाती है।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उन्हें इस दौरान अपने प्रिय के संबंध में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसकी वजह से वे थोड़ा भावुक और चिंतित नज़र आ सकते हैं। वहीं विवाहित जातकों को अपने जीवनसाथी की ओर से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। जिससे कि आपके बीच आपसी समझ और प्रेम में वृद्धि देखी जा सकती है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आप सर्दी और बुखार से पीड़ित हो सकते हैं इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें और ठंडी हवा से ख़ुद को बचाएं।

उपाय: शिवलिंग पर सफेद फूल चढ़ाएं और प्रतिदिन 108 बार ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करें।

मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

यह सप्ताह मूलांक 3 वाले जातकों के पेशेवर जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थितियां लेकर आ सकता है। ज़रूरी मीटिंग्स के साथ-साथ काम के अत्यधिक दबाव के कारण आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि इस दौरान आपको कुछ अन्य टीमों और प्रतिद्वंदियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जिसके कारण आप पर काम का बोझ अधिक हो सकता है। साथ ही, आपके पास कुछ उच्च अधिकारियों के कार्य भी आ सकते हैं, जिन्हें आपको प्राथमिकता देनी पड़ सकती है और इसी वजह से आपको अपना काम समय पर पूरा करने में कठिनाइयां महसूस होगी। इन सब वजहों से आपकी काफ़ी परेशान हो सकते हैं। पदोन्नति और प्रोत्साहन की भी संभावना नहीं है। यदि आपकी प्रबंधन की ओर से कोई प्रोत्साहन या किसी भी प्रकार का लाभ लंबित है तो आपको कुछ समय के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है।

व्यवसायी जातकों को सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह के दौरान अपनी योजनाओं और नीतियों को गुप्त रखें क्योंकि आपकी रचनात्मक योजनाओं की नकल की जा सकती है, जिसके कारण आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, यह भी सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह किसी भी यातायात नियमों का उल्लंघन न करें क्योंकि आपको इसके लिए भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह समय किसी भी प्रकार के निवेश के लिए भी शुभ नहीं है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान छोटी अवधि या बड़ी अवधि के निवेशों से भी बचें।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं और विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं, उनके लिए यह सप्ताह औसत रहने की आशंका है। ससुराल पक्ष के लोगों के कारण आपका अपने प्रिय के साथ किसी बात पर झगड़ा या बहस हो सकती है। इस सप्ताह आपको अच्छे व मधुर संबंध बनाए रखने के लिए अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि आपका प्रिय अपने परिवार के बारे में ज़रा सी भी नकारात्मक बात बर्दाश्त नहीं कर सकेगा इसलिए उचित शब्दों का प्रयोग करना ही आपके लिए बेहतर रहने वाला है।

विवाहित जातकों को भी इस सप्ताह अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान जीवनसाथी के साथ छोटी-छोटी बातें बड़े विवादों में तब्दील हो सकती हैं, वह भी किसी तीसरे व्यक्ति के कारण। आपको अपने परिवार के लोगों के साथ संबंधों में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सप्ताह के अंत तक परिस्थितियां बेहतर होने की संभावना है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आपको चोट लगने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सड़क पर पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय सतर्क रहें।

उपाय: प्रतिदिन अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह लाभकारी सिद्ध होगा क्योंकि इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल प्राप्त होगा। इस दौरान आपको अपने प्रयासों के परिणाम बहुत तेज़ी में देखने को मिल सकते हैं। प्रशंसा और कमाई के मामले में आपकी प्रतिभा को अच्छी तरह से पुरस्कृत किया जायेगा। इस सप्ताह के दौरान आपकी सभी महत्वाकांक्षाएं पूरी होने की संभावना है, जिससे कि आप अपने अगले लक्ष्यों को पाने के लिए प्रेरित होंगे और निरंतर प्रयासों के लिए तैयार रहेंगे। इसके अलावा, कार्यक्षेत्र में आप अपने काम में भी प्रगति करेंगे, जिसकी प्रशंसा आपकी प्रबंधन टीम द्वारा की जा सकती है। जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उनके लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। यदि आप अपने व्यवसाय में कुछ नया लाने की योजना बना रहे हैं तो प्रबल संभावना है कि आपको इसमें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

मूलांक 4 वाले छात्रों को इस सप्ताह एकाग्रता को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आप अपने शिक्षकों की मदद से ही बेहतर ढंग से पढ़ाई कर सकेंगे और अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उनके लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। आपके बीच प्रेम और आपसी समझ में वृद्धि हो सकती है साथ ही, नज़दीकियां भी बढ़ सकती हैं। सप्ताह के अंत तक आप अपने प्रिय के साथ किसी स्पेशल डेट पर भी जा सकते हैं।

विवाहित जातक अपने जीवनसाथी के साथ एक बेहतर समय बिता सकेंगे और उनके साथ थोड़ी मज़ेदार बातें करते नज़र आ सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी साथ मिलकर कुछ नया करने की योजना भी बना सकते हैं, जिससे कि आपके बीच नज़दीकियां बढ़ेगी। इसके अलावा, आपके संबंध घर के अन्य सदस्यों के साथ बहुत अधिक सौहार्दपूर्ण न रहने की आशंका है क्योंकि इस दौरान आपके घर में कुछ छोटे-मोटे झगड़े या टकराव हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह आप अपने स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखने में सक्षम होंगे यदि आप अपने आहार पर विशेष ध्यान दें तो।

उपाय: प्रतिदिन सुबह पक्षियों को सतनाज (सात प्रकार के अनाज) खिलाएं।

मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 वाले जातक इस सप्ताह अधिक ऊर्जावान रहने वाले हैं और नई चीज़ें सीखने के लिए अधिक उत्साही नज़र आ सकते हैं। इस दौरान आपका आईक्यू लेवल अपने उच्चतम स्तर पर रहने वाला है, जिसके कारण आप अपने आस पास की हर चीज़ को व्यवस्थित और संतुलित करने के लिए अधिक गणनात्मक रहने वाले हैं। साथ ही, आप चीज़ों को समझने और समस्याओं को सुलझाने के लिए अपनी तरफ़ से पहल करते नज़र आ सकते हैं। इस सप्ताह आपका झुकाव अध्यात्म की ओर रहने की संभावना है। आप धर्म या शास्त्रों के बारे में कुछ नया सीखने का प्रयास कर सकते हैं।

नौकरीपेशा जातक इस सप्ताह अपने काम से असंतुष्ट हो सकते हैं और अपने आप को काम के प्रति ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कुछ नए रास्ते खोजने का प्रयास कर सकते हैं। आप में से जो जातक मार्केटिंग, मीडिया या संचार क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उन्हें काम में रुचि की कमी के कारण अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद/सेवाओं के बारे में समझाने तथा बिज़नेस जेनरेट करने में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उनके लिए यह सप्ताह अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है। आपको अपने पिछले प्रयासों की उत्पादकता और परिणाम देखने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है।

मूलांक 5 वाले छात्र इस सप्ताह अपनी पढ़ाई के प्रति समर्पित रहेंगे। साथ ही, उनका झुकाव अपने विषयों में शोध करने की ओर भी हो सकता है, जिससे कि उनके ज्ञान में वृद्धि होगी और प्रदर्शन भी बेहतर होता नज़र आ सकता है।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उनके बीच प्रेम और आपसी समझ में वृद्धि हो सकती है। साथ ही आप अपने प्रिय के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे। वहीं विवाहित जातकों के लिए उनका जीवनसाथी एक अच्छे दोस्त और मार्गदर्शक के रूप में उनका सहयोग करता नज़र आ सकता है। जिससे उनके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आपको घबराहट की समस्या हो सकती है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आराम करने की कोशिश करें। साथ ही, योग और ध्यान करने जैसी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल रहें।

उपाय: बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें और उनकी पूजा करें।

मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह शुभ साबित हो सकता है क्योंकि आपको इस सप्ताह कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

यदि आप एजुकेशन मार्केट, डेयरी प्रोडक्ट, फूल, मिठाई या फार्मास्युटिकल्स से जुड़े व्यापार में हैं तो आपको इस सप्ताह बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। इस दौरान आपको कुछ अच्छे संभावित ग्राहक मिल सकते हैं साथ ही, पुराने ग्राहकों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ सकती है। जिससे कि आपको इस सप्ताह अधिक लाभ प्राप्त होगा।

जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, उन्हें इस दौरान अच्छा खासा लाभ हो सकता है और सारी मेहनत का फल भी इसी सप्ताह आर्थिक लाभ के रूप में प्राप्त होने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल साबित होने वाला है। सहकर्मियों और प्रबंधन के साथ आपके संबंधों में सुधार होने की संभावना है, जो कि आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इस सप्ताह आप अपने बॉस का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे और आपके वरिष्ठ कर्मचारी आपका पूरा सहयोग करते नज़र आ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे और उनकी ग़लत मंशाओं पर पानी फेरने में कामयाबी हासिल करेंगे। यदि आप लंबी अवधि की किसी परियोजना में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय प्रबल है, आप इसमें अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, वे इस दौरान अपने प्रिय के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे। जिससे कि आपके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी।

विवाहित जातकों के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध हो सकता है। इस दौरान आपका जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित होकर आपकी हर छोटी-बड़ी ज़रूरतों और ख़्वाहिशों का ख़्याल रखता नज़र आ सकता है, जिससे कि आपके रिश्ते में मज़बूती आएगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह सप्ताह औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है क्योंकि आपके स्वास्थ्य में गिरावट आने की आशंका है यानी कि इस दौरान आप बीमार पड़ सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें और अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम जैसी आदतों को शामिल करें।

उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें और देवी को लाल पुष्प अर्पित करें।

मूलांक 7
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 7 जातकों के लिए यह सप्ताह आर्थिक रूप से लाभकारी सिद्ध हो सकता है। पिछले सप्ताह के कार्यों का फल इस सप्ताह आर्थिक लाभ के रूप में प्राप्त होने की संभावना है। इस दौरान आपको एक से अधिक स्रोतों से कमाई करने के अवसर प्राप्त होंगे। कई स्रोतों से कमाई के अलावा पैतृक संपत्ति से भी लाभ होने के योग बन रहे हैं।

नौकरीपेशा जातकों के लिए सप्ताह आरामदायक रहने वाला है क्योंकि इस सप्ताह के दौरान वरिष्ठों और बॉस के साथ संबंधों में सुधार होने की संभावना है। इसके अलावा, पेशेवर मित्रों की मदद से आपकी अटकी हुई परियोजनाओं पर पुनः काम शुरू होने की संभावना अधिक है।

उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध हो सकता है। इस दौरान आपको अध्ययन करने के लिए कुछ नई वेबसाइट्स और स्टडी मैटेरियल प्राप्त हो सकता है, जो कि आपके लिए काफ़ी मददगार साबित होगा।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, वे इस सप्ताह अपने रिश्ते में तनावपूर्ण स्थितियों का सामना कर सकते हैं चूंकि ऐसी आशंका है कि आप अपने प्रिय की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकेंगे, जिसके कारण भावनात्मक दूरियां उत्पन्न हो सकती हैं। आपको उन्हें मनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने पड़ सकते हैं और कुछ महंगे उपहारों पर ख़र्च करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आउटिंग की योजना भी बनानी पड़ सकती है। वहीं विवाहित जातक इस सप्ताह अपने जीवनसाथी के साथ बेहतर समय साझा कर सकेंगे, जिससे उनके बीच प्रेम व स्नेह में वृद्धि देखी जा सकती है।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए औसत रूप से फलदायी सिद्ध होगा। इस दौरान आपको किसी प्रकार की एलर्जी और पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान के प्रति सतर्क रहें और अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

उपाय: प्रतिदिन अपने माथे पर सफेद चंदन का तिलक लगाएं।

मूलांक 8
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 8 वाले जातकों को अपने व्यक्तिगत जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन पेशेवर रूप से देखा जाए तो यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है।

जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं, वे अपने व्यवसाय में नई रणनीतियों और योजनाओं को लागू कर सकेंगे, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। इस दौरान आप कुछ दीर्घकालिक योजनाएं भी बना सकते हैं, जो कि भविष्य में फलदायी साबित होंगी। आर्थिक रूप से भी यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा क्योंकि इस दौरान आप अतीत के उन स्रोतों से भी कमाई कर सकते हैं, जिन्हें आप भूल गए होंगे या ज़ेहन में उनका ख़्याल तक नहीं होगा।

नौकरीपेशा जातकों को इस सप्ताह उनके काम के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है साथ ही, किसी विशेष उपहार से सम्मानित भी किया जा सकता है। कार्यस्थल पर आप अपना एक अलग स्थान बनाने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। आप अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने में भी सफलता प्राप्त करेंगे।

मूलांक 8 वाले छात्र इस सप्ताह अपने विषयों को समझने तथा उन्हें याद रखने में सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते नज़र आ सकते हैं, जिससे कि उन्हें अपनी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होगी।

जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उन्हें अपने प्रिय से शारीरिक दूरियों का सामना करना पड़ सकता है। इसका एक कारण यह हो सकता है कि रिश्ते में कुछ मनमुटाव होने के कारण आप में कोई एक किसी यात्रा की योजना बना सकता है।

विवाहित जातक इस सप्ताह अपने रिश्ते में असंतुष्टि महसूस कर सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपका जीवनसाथी आपके प्रति अधिक समर्पित नहीं नज़र आएगा या यूं कहें कि थोड़ा लापरवाह हो सकता है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो यह सप्ताह अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है। इस सप्ताह के दौरान आपको कमज़ोरी, शरीर दर्द और सिरदर्द की समस्या हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें।

उपाय: शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक 9
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 वाले जातकों को इस सप्ताह मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। इस दौरान आप अपने लुक्स के प्रति अधिक सावधान रहने वाले हैं और अपनी पर्सनालिटी पर अधिक काम करते नज़र आ सकते हैं। साथ ही, आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने तथा सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदने में धन ख़र्च कर सकते हैं।

नौकरीपेशा जातक अपनी प्रबंधन टीम के सामने अपनी योग्यता और कौशल साबित करने के लिए अधिक मेहनत करते नज़र आ सकते हैं। इस अवधि में आपको कुछ ऐसी नई परियोजनाओं पर काम करने का मौका मिल सकता है, जो कि कार्यस्थल पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है।

व्यवसायी जातकों के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा क्योंकि नए ग्राहकों को आकर्षित करने तथा अपने कर्मचारियों व सहयोगियों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए यह समय प्रबल है। जो जातक साझेदारी के व्यवसाय में हैं या संयुक्त उद्यम में हैं, उनके संबंध अपने साझेदार के साथ सौहार्दपूर्ण रह सकेंगे, जिसका सकारात्मक असर व्यापार में देखा जा सकता है यानी कि आपका व्यापार फलता-फूलता नज़र आ सकता है।

मूलांक 9 वाले छात्र इस सप्ताह अपनी पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने तथा एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई करने में सफलता प्राप्त करेंगे, जिसका सकारात्मक प्रभाव आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं में देखने को मिलेगा।

आप में से जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उन्हें इस सप्ताह के दौरान अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आप इस दौरान अपने प्रिय से संबंधित अपनी समस्याओं को साझा करने में भ्रमित हो सकते हैं कि बातों को प्रिय के साथ साझा करें या अपने तक ही सीमित रखें ताकि वे भावनात्मक रूप से आहत न हो जाएं।

विवाहित जातक इस सप्ताह अपने जीवनसाथी के साथ यादगार लम्हे बिताएंगे। इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी पारिवारिक कार्यक्रम या समारोह में जा सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान के प्रति सतर्क रहें। संतुलित आहार का सेवन करें और ज़्यादा मिर्च-मसालेदार भोजन से परहेज करें।

उपाय: प्रतिदिन सुबह नौ बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

गुरु महेश जैन
इंटरनेशनल ज्योतिषाचार्य
राणापुर जिला झाबुआ मध्यप्रदेश
7000098868 9425188009

लोकल इंदौर का एप गूगल से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें... 👇 Get it on Google Play

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here